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Top 10 upcoming expressways in India: भारत में शीर्ष 10 आगामी एक्सप्रेसवे: वे एक नियमित राजमार्ग से कैसे भिन्न हैं

Top 10 upcoming expressways in India: भारत में शीर्ष 10 आगामी एक्सप्रेसवे: वे एक नियमित राजमार्ग से कैसे भिन्न हैं

भारत में शीर्ष 10 आगामी एक्सप्रेसवे: वे एक नियमित राजमार्ग से कैसे भिन्न हैं

फ़रवरी 13, 2023

द्वारा: अंबर बनर्जी
आगे बढ़ने का रास्ता:

आगे बढ़ने का रास्ता:

भारत को 2025 तक 1.8 लाख किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग जोड़ने की उम्मीद है, जिसका उद्देश्य 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में देश की यात्रा को बढ़ावा देना है।

सिर्फ यात्रियों के लिए नहीं:

सिर्फ यात्रियों के लिए नहीं:

इन एक्सप्रेसवे का उद्देश्य व्यापार संपर्क में सुधार करना, अर्थव्यवस्था को मजबूत करना और आसपास के क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालना है।

1. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे:

1,386 किलोमीटर लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है, जो यात्रा के समय को 24 घंटे से घटाकर सिर्फ 12 घंटे कर देगा। यह 98,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया जा रहा है और एक बार पूरा हो जाने पर यह सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा।

2. द्वारका एक्सप्रेसवे:

यह भारत का पहला शहरी एक्सप्रेसवे होगा। 29 किमी का एक्सप्रेसवे दिल्ली, गुरुग्राम और हरियाणा के अन्य क्षेत्रों के बीच यात्रा के समय को कम करने के लिए बनाया जा रहा है। इसे 9,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है।

3. मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे:

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के बाद यह महाराष्ट्र का दूसरा एक्सप्रेसवे है। एक बार पूरा हो जाने पर, यह 701 किमी तक फैल जाएगा और अनुमानित 55,000 करोड़ रुपये के लिए बनाया जा रहा है।

4. गंगा एक्सप्रेसवे:

छह लेन का गंगा एक्सप्रेसवे 594 किमी में फैले मेरठ को वाराणसी से जोड़ेगा। अंतिम चरण के अप्रैल 2024 में पूरा होने की उम्मीद है। इस परियोजना की अनुमानित लागत 40,000 करोड़ रुपये है।

5. दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे:

वर्तमान में, चरण 1 में, डीएके एक्सप्रेसवे एक 4-लेन परियोजना होगी जो अपने अंतिम चरण में 650 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। NHAI वर्तमान में किसानों के साथ भूमि अधिग्रहण की समस्याओं का सामना कर रहा है, चरण 1 की अनुमानित लागत 25,000 करोड़ रुपये है।

6. अहमदाबाद-धोलेरा एक्सप्रेसवे:

यह 4-लेन एक्सप्रेसवे दक्षिण-पश्चिम अहमदाबाद से शुरू होता है और 110 किमी दक्षिण में धोलेरा को जोड़ता है। अनुमानित लागत 3.500 करोड़ रुपये है और इसमें आठ प्रमुख इंटरचेंज हैं। इसके दिसंबर 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।

7. बैंगलोर-चेन्नई एक्सप्रेसवे:

यह एक और बड़ी परियोजना है जो 260 किमी तक फैलेगी और बेंगलुरु को चेन्नई से जोड़ेगी। 8 लेन की अवधारणा के साथ, इसे चार लेन एक्सप्रेसवे में डाउनग्रेड किया गया था और इसे 17,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है।

8. रायपुर-विशाखापत्तनम एक्सप्रेसवे

यह छह लेन का एक्सप्रेसवे रायपुर में शुरू होगा और 464 किमी दूर विशाखापत्तनम से जुड़ जाएगा। अनुमानित लागत 20,000 करोड़ रुपये है और पूरा होने की समय सीमा 2025 में है।

9. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे:

यह चार लेन का एक्सप्रेसवे इटावा जिले को चित्रकूट जिले से जोड़ेगा। यह 296 किमी तक फैलेगी और इसकी अनुमानित लागत 14,716 किमी है। यह वर्तमान में चालू है और UPEIDA द्वारा विकसित किया गया है।

10. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे:

एक और UPEIDA परियोजना, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे नवंबर 2021 में पूरा हुआ, यह लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ता है। एक्सप्रेसवे की लंबाई 340 किमी है और इसे बनाने में 22,494 किमी की लागत आई है।

एक्सप्रेसवे और हाईवे में अंतर?

एक एक्सप्रेसवे 6 से 12 लेन के साथ बड़ा होता है, इसे हाई-स्पीड यात्रा के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रवेश और निकास के लिए रैंप द्वारा यातायात को नियंत्रित किया जाता है और कोई अन्य मार्ग इसे पार नहीं करता है, जिससे यह सुरक्षित हो जाता है।

सबसे लंबा परिचालन एक्सप्रेसवे:

वर्तमान में, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे 302 किमी तक फैला सबसे लंबा परिचालन मार्ग है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पूरा होते ही यह बदल जाएगा।

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